SAPODILLA Facts and Health Benefits (HINDI )

Sapodilla-तथ्यों और स्वास्थ्य लाभ
Sapodilla त्वरित तथ्य
नाम:Sapodilla
वैज्ञानिक नाम:चीकू
मूलदक्षिणी मैक्सिको, मध्य अमेरिका और कैरेबियन। इसके अलावा थाईलैंड, भारत, कंबोडिया, मलेशिया, बांग्लादेश और इंडोनेशिया में खेती की।
रंग कीहल्के पीले - दानेदार बनावट के साथ भूरे रंग
आकृतियाँअंडाकार या दीर्घवृत्ताभ, व्यास: 2-4 इंच (5-10 सेमी)
मांस रंगभूरा
स्वादमिठाई
कैलोरी200 Kcal./cup
मेजर पोषक तत्वोंविटामिन सी (39.33%)
कार्बोहाइड्रेट (37.00%)
आहार फाइबर (33.68%)
आयरन (24.13%)
कॉपर (23.00%)
स्वास्थ्य सुविधाएंतनाव से छुटकारा दिलाता है, ठंड से बचाता है, एनीमिया से बचाता है, गठिया को कम, भर देता है घाव
Sapodilla बारे में तथ्यों
दक्षिणी मैक्सिको, मध्य अमेरिका और कैरेबियन के मूल निवासी, Sapodilla अब थाईलैंड, मलेशिया, कंबोडिया, भारत, इंडोनेशिया, बांग्लादेश और मेक्सिको में खेती की जाती है। यह फिलीपींस स्पेनिश उपनिवेशण के दौरान पेश किया गया था। ब्राउन शुगर, सर्जनात्मक, रसेल, और टिकल: वहाँ Sapodilla के चार किस्में हैं।
ब्राजील: Sapodilla भी विभिन्न स्थानीय भाषा / आम नाम से जाना जाता है Sapoti; जर्मन: Breiapfel, Sapotillbaum; हिंदू: Chikoo, कोरियाई: Kkom ना म्यू; पाकिस्तान: Cheeku आदि Sapodilla भी बुली ट्री, जुगाली, चिको Sapote, Chiku, जैम बेर, Naseberry, Sapodilla, Sapote और Sapodilla बेर कहा जाता है।
पौधा
Sapodilla एक सदाबहार, लंबे समय तक रहा, सीधा और lactiferous पेड़ जो 100 फुट तक पहुंचता है एक बारी-बारी से व्यवस्था की पत्तियों के साथ अधिक है।। पत्ते 3 को 4-1 से लंबाई में इंच / 2 और 1 चौड़ाई में 1-1 / 2 इंच तक, चमकदार ovate- अण्डाकार आयताकार-भालाकार कर रहे हैं,, मध्यम हरे। फूल छोटे, सफेद और घंटी के आकार का व्यास 3/8 इंच (9.5 मिमी) के साथ कर रहे हैं। पेड़ साल भर फूलों अर्जित करता है। प्रत्येक branchlet क्षैतिज या लटकते की व्यवस्था है। किसी न किसी तरह गहरे भूरे रंग की छाल एक सफेद और चिपचिपे रस के पास। Sapodilla उपोष्णकटिबंधीय और उष्णकटिबंधीय मौसम पर बढ़ता है। यह अच्छी तरह से सूखा और प्रकाश मिट्टी पसंद करती हैं।


कभी उनकी शक्ल देख कर हम खाना पसंद नहीं करते कभी उनकी खुश्बू

सूरत नहीं सीरत देखिये चीकू की

Chiku लाभ


आइये एक सरसरी नज़र डालते हैं इसके फायदों पर:

(1) चीकू से आयरन, प्रोटीन, विटामिन -सी, विटामिन- ए, विटामिन -ई, सुपाच्य (काम्प्लेक्स) कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, फोस्फोरस केल्शियम, जैसे खनिज, और कोशिकाओं की टूट फुट की मुरम्मत करने वाले एंटीऔक्सीडेंट प्रचुरता में मिल जाते हैं .कॉपर का अल्पांश भी यहां आपको मिल जाएगा।
विटामिन ए के कारण यह आंखो के लिए अच्छा होता है, इसको खाने से आँखों की रोशनी तेज़ होती है .सर्दी जुकाम कफ़ से बचाव करता है इसमें विटामिन सी का लबालब भरा होना।
विटामिन- ई मसल्स के लिए (वाइटैलिटी) और बालों और स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है।
इसमें मौजूद विटामिन -सी और केल्शियम और फोस्फोरस हड्डियों को मजबूती देता है .रोगप्रतिरक्षण क्षमता को बढ़ाता है।
चीकू खाना गाल-ब्लेडर और किडनी की पथरी को आसानी से निकालने का अच्छा उपाय है इसको खाने से पथरी आसानी से निकल जाती है। चीकू के सेवन से रक्त संचार अच्छा होता है यह ब्लड प्रेशर को भी सही रखता है।
चीकू में मौजूद खाद्य रेशे हमारा डाइजेस्टीव सिस्टम, पाचन तंत्र को तंदरुस्त रखते हैं कब्ज़ में राहत, अपचयन बढ़िया रहता है। पेट की बीमारियों से बचाव के लिए भी यह अच्छा उपाय है।
सुस्वादु ही नहीं पुष्टिकर चीकू लदा हुआ है सुपाच्य फ्रुक्टोज़ और सुक्रोज़ से।
इसमें मौजूद (टैनिन) टैनिन्स रोग पूर्व की एक से ज्यादा स्थितयों से बचाव करते हैं -आमाशय में सूजन और पीड़ा (गैस्ट्राइटिस), आमाशय और आँतों में दर्द और सूजन (गैस्ट्रो-एण्ट - राइटिस), इर्रिटेटिंग बोवेळ (आंत्र परेशान) आदिक ऐसी ही स्थितियों को गिनाया जा सकता है। इर्रिटेटिंग बोवेल सिंड्रोम बड़ी आंत्र क्षेत्र की ऐंठन, आमाशय में दर्द, अफारा (पेट फूलना), गैस बनना, अतिसार का ही सिंड्रोम है।
कंजेस्शन और कफ़ फेफड़ों के संक्रमण और न्यूमोनिया से बचाये रखता इसमें मौजूद विटामिन सी.विटामिन -सी 1000 मिलीग्राम रोज़ाना चाहिए - दिलवाता है चीकू का सेवन.गर्भवती महिलाओं को गर्भस्थ को भी ज़रूरी पोषण देने के अलावा यह मतली, चक्कर आने की शिकायत आदिक से भी बचाव करता है।

स्नायुविक तंत्र सहाय है चीकू: दिमाग की कोशिकाओं न्यूरॉन्स उनके बीच प्रसारित सम्प्रेषण संवाद को चुस्ती और सक्षमता देता है इसमें मौजूद पोटेशियम खनिज लवण। पोटेशियम की कमी से ध्यान एक जगह टिक नहीं पाता है मन तो वैसे ही हमारा शाखा मृग बना रहता है। पोटॅशियम की कमी थकान और स्मृति को संजोये रखने नया कुछ सीखने में भी बाधा प्रस्तुत करती है।
चीकू में विटामिन बी -5 का डेरा इसे घाव जल्दी भरने, में सहायक ही नहीं बुढ़ाने के चिन्ह डार्क स्पॉट्स, झुर्रियों को मुल्तवी रखने में भी कारगर बना देता है। अध्ययनों से पुष्ट हुआ यह कोशिकाओं के बहुगुणित होने मल्टिप्लिकेशन को ऐड़ लगाता है, रफ़्तार देता है मल्टिप्लिकेशन को।
इसमें कॉपर की मौजूदगी इसे जोड़ों के दर्द में राहत दिलवाने वाला, प्रात: कालीन स्टिफनेस को कम करने में सहायक की भूमिका में ले आती है। एंटी -इंफ्लेमेट्री गुण हैं (सूजन और जोड़ों की जलन, दाहकता को कम करने वाले गुण) कॉपर में जो जोड़ों की सूजन और अकड़ाव को कम रखती है। यह धातु आबंधी ऊतकों, अस्थियों और पेशियों के लिए भी अच्छा साबित हुआ है। शरीर में कॉपर की कमी अस्थि क्षय (बोन मॉस लॉस) ऑस्टियोपोरोसिस की वजह बनती है।
हमारे दिमाग को हर दम ऑक्सीजन चाहिए चीकू में लौह तत्व आयरन का प्राचुर्य दिमाग तक पूरी ऑक्सीजन बराबर पहुंचाने में कारगर सिद्ध हुआ है। उदासीनता को कम करता है याददाश्त क्षय को थाम लेता है। चिड़चिड़ेपन को दूर रखता है यह तत्व जिसका अल्पांश ही तो चाहिए होता है जिसकी आपूर्ति चीकू करवा देता है।


Chiku लाभ

विशेष: चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS) एक आम विकार बड़ी आंत को प्रभावित करता है। संकेत और लक्षण ऐंठन, पेट में दर्द, सूजन, गैस, और दस्त या कब्ज, या दोनों शामिल हैं। IBS के एक पुरानी शर्त यह है कि आप लंबे समय का प्रबंधन करने की आवश्यकता होगी होता है है। चीकू का सेवन यहां रामबाण सिद्ध।
केवल IBS के साथ लोगों की एक छोटी संख्या गंभीर संकेत और लक्षण है। कुछ लोगों को आहार, जीवन शैली और तनाव प्रबंधन के द्वारा उनके लक्षणों को नियंत्रित कर सकते हैं। अधिक-गंभीर लक्षण दवा और परामर्श के साथ इलाज किया जा सकता है।
आईबीएस कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ आंत्र ऊतक में परिवर्तन का कारण नहीं है या।
फल
Sapodilla संयंत्र परिवार Sapotaceae जो मई से सितंबर से आम तौर पर उपलब्ध है का फल है। शुरू में भूरे रंग और स्वाद में कुछ हद तक मिठाई, Sapodilla दानेदार बनावट के साथ हल्के पीले-भूरे रंग और अंडाकार या दीर्घवृत्ताभ जैसे आकार का है। उनके भूरा मांस 3 से 12 छोटे, चिकनी, चपटा, काले ¾ इंच की लंबाई में केंद्र में बीज है। फल व्यास में 3/8-इंच (9.5 मिमी) से लेकर आकार के किस्म में आते हैं और लगभग 150 ग्राम वजन का होता है। Sapodilla पतली चमड़ी है और मिठाई, सुखद खुशबू मेरे पास है।
पोषण का महत्व
फल के 241 ग्राम में Sapodilla के पोषण मूल्य के रूप में कर रहे हैं: कैलोरी (200 किलो कैलोरी), आहार फाइबर (12.8 ग्राम), फैट (2.65 छ), प्रोटीन (1.06 छ), कार्बोहाइड्रेट (48.1 ग्राम), कैल्शियम (51 मिलीग्राम) , जल (187.98 छ), मैग्नीशियम (29 मिलीग्राम), आयरन (1.93 मिलीग्राम), पोटेशियम (465 मिलीग्राम), फॉस्फोरस (29 मिलीग्राम), Pantothenic एसिड (0.607 मिलीग्राम), विटामिन सी (35.4 मिलीग्राम), फोलेट (34 माइक्रोग्राम) , नियासिन (0.482 मिलीग्राम) और विटामिन ए (7 माइक्रोग्राम)।

Sapodilla के स्वास्थ्य लाभ

Sapodilla विरोधी भड़काऊ गुण के पास। यह बहुत अच्छी मात्रा में आहार फाइबर होता है। भारत की जनता विरोधी बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण के लिए इसका इस्तेमाल किया। यह समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखता है के रूप में यह विभिन्न पोषक तत्वों से भरा हुआ है। Sapodilla कैलोरी में समृद्ध है। फल के साथ साथ, अन्य भागों भी जुकाम के लिए इस्तेमाल किया और खाँसी, क्योंकि यह antidiarrheal, मूत्रवर्धक, antihyperglycemic, एंटीबायोटिक और hypercholesteraemic प्रभाव शामिल रहे हैं।
  1. तनाव दूर करता है
अध्ययन विश्लेषण से पता चलता है कि विटामिन सी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है जो तनाव के कारण होता है में मदद करता है। तनाव आम स्वास्थ्य समस्याओं जो विटामिन सी की पर्याप्त सेवन कि समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है के साथ मुक्त किया जा सकता है बन गया है। विटामिन सी Sapodilla में 39.33% से पाया जा सकता है।
  1. ठंड से बचाता है
विटामिन सी की उपस्थिति जुकाम और वायरस प्रतिक्रिया करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। विटामिन सी की 1000 मिलीग्राम ठंड को रोकने के लिए मदद करता है। सबूत से पता चलता है कि Sapodilla जो विटामिन सी से भरपूर है फेफड़ों में संक्रमण और निमोनिया की संभावना को रोकने के लिए मदद करता है।
  1. पाचन में मदद करता
फाइबर पाचन में सुधार करने के लिए आवश्यक है। अघुलनशील फाइबर सहायता शरीर जो इस तरह के पेट के कैंसर, विपुटीशोथ और सूजन आंत्र के रूप में स्वास्थ्य की स्थिति की मनाही के माध्यम से मल और थोक पारित करने के लिए।
  1. अपना वजन कम करने में मदद करता
फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ भोजन cravings को कम करने में मदद। यह रक्त शर्करा स्पाइक है कि कम कार्बोहाइड्रेट cravings और वसा की कम संग्रहण में जो परिणाम कम कर देता है। यह आंत कि वजन घटाने में परिणाम को खत्म करने की सहायता करता है। एक वजन खोने के लिए आहार के लिए उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ जोड़ना चाहिए।
  1. एनीमिया से बचाता है
एनीमिया लोहे में कमी के कारण होता है। शरीर में लोहे की अपर्याप्त मौजूदगी की वजह से हीमोग्लोबिन का उत्पादन और ऑक्सीजन के परिवहन के लिए सक्षम नहीं होगा। एनीमिया के रोगियों ऐसे गरीब मानसिक कार्य, ऊर्जा और उदासीनता की कमी जैसे लक्षण अनुभव करता है। एनीमिया ज्यादातर बच्चे और रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में देखा जाता है तो वे खाद्य पदार्थ लौह से भरपूर उपभोग करना चाहिए।
  1. मस्तिष्क के समुचित समारोह
मस्तिष्क कुशल कार्य के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता है। लोहा मस्तिष्क में ऑक्सीजन देने के लिए सहायता करता है और गरीब स्मृति और उदासीनता दूर करता है। बेचैन, चिड़चिड़ा और बेपरवाह में लौह परिणामों में कमी।
अध्ययन जो न्यूरोट्रांसमीटर ऊर्जा, मूड, दृष्टिकोण और ध्यान बनाए रखने के लिए जरूरी है पता चला है कि तांबे गैलेक्टोज और डोपामाइन में सहायता करते हैं।
  1. गठिया को कम
कॉपर विरोधी भड़काऊ गुण है जो कठोरता और गठिया से संबंधित दर्द समाप्त होती है। यह मांसपेशियों को मजबूत करने, जोड़ों का दर्द और मरम्मत संयोजी ऊतक को कम मदद मिलती है। गठिया रोगियों एक धारणा है कि तांबे दर्दनाक लक्षणों को कम कर सकते हैं के साथ तांबे बैंड या कंगन पहनते हैं।
  1. स्वस्थ कंकाल संरचना
कॉपर के विकास के लिए आवश्यक है हड्डियों , संयोजी ऊतक और मांसपेशियों। तांबे की कमी हड्डियों की कमजोरी, मांसपेशियों में कमजोरी, कम शक्ति, टूटना, कमजोर जोड़ों आदि की संभावना अध्ययन है कि मैंगनीज, जस्ता के साथ तांबे का सेवन, कैल्शियम वृद्ध महिलाओं में हड्डी के नुकसान को धीमा कर दिखाने बढ़ जाती है।
  1. चंगा घाव
अध्ययन है कि विटामिन B5 कटौती और घाव के उपचार प्रक्रिया को गति और भी विकिरण चिकित्सा से त्वचा प्रतिक्रियाओं व्यवहार करता दिखा। यह भी इस तरह के काले धब्बे और झुर्रियों के रूप में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देती। हाल ही के अध्ययन है कि विटामिन B5 कोशिकाओं के गुणन में सुधार के द्वारा चिकित्सा की प्रक्रिया को तेज करता दिखा।
  1. तंत्रिका तंत्र असिस्ट
पोटेशियम सेलुलर समारोह, तंत्रिका आवेगों और बिजली के संकेत हैं जो मस्तिष्क के समारोह पर निर्भर करता है के लिए महत्वपूर्ण है। पोटेशियम की कमी को याद करना और सीखने और मूड में परिवर्तन में गरीब एकाग्रता, थकान, परेशानी की ओर जाता है।

पारंपरिक का उपयोग करता है
इस फल के काढ़े दस्त के इलाज के लिए उपयोगी है। युवा फल और फूल के अर्क फेफड़े के रोगों पीड़ा कम करने में मदद करता है। इस फल के बीज quercetin और saponins जो रेचनकारी, ज्वरनाशक, मूत्रवर्धक और टॉनिक के रूप में उपयोग किया जाता है। संकुचित बीज मूत्राशय और गुर्दे की पथरी के उन्मूलन के लिए उपयोग किया जाता है। बीज के पेस्ट के काटने और विषैला जानवरों से डंक के मामले में लागू किया जाता है। पुराने, पीले पत्तों के काढ़े जुकाम, खांसी और दस्त के लिए प्रभावी है। काढ़े का दैनिक सेवन Sechium edule पत्तियों और Sapodilla से बने रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। कटिबंधों में, लेटेक्स दांत cavities के लिए प्रयोग किया जाता है। छाल के काढ़े दस्त, पेचिश और paludism इलाज करने के लिए उपयोगी है। फूल एक पाउडर जो बच्चे के जन्म के बाद महिला के शरीर पर मला जाता है की एक घटक के रूप में इंडोनेशिया में किया जाता है। बुखार और दस्त की छाल के साथ कंबोडिया में इलाज के रूप में यह टैनिन के पास है।
कैसे खाएं
Sapodilla मांस बाहर scooping द्वारा कच्चे सेवन किया या किया जाता है जाम या शरबत। यह भी पेनकेक्स और केक में जोड़ा जाता है। यह भी कस्टर्ड, जूस, के रूप में पाया जाता आइसक्रीम या मिल्क शेक।
सावधानियां
अपरिपक्व Sapodilla के सेवन, गले में जलन का कारण बनता है समस्याओं और मुँह अल्सर साँस लेने में। कच्चे Sapodilla लेटेक्स और टैनिन की उच्च मात्रा के कारण कड़वा स्वाद के पास। बड़ी राशि में Sapodilla की खपत वजन बढ़ाने के लिए के रूप में यह कैलोरी में अधिक है सहायता करते हैं। Sapodilla की अत्यधिक मात्रा बेचैनी और पेट में दर्द होता है। के रूप में बीज विषाक्त में अधिक होती है, यह एक दवा के रूप में उपयोग करने के लिए बचा जाना चाहिए।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

SAPODILLA Facts and Health Benefits (HINDI )

The Sleep-Diabetes Connection(HINDI )